हल्दी वाला पानी पीने से कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानिए कैसे बनाएं और कब पीएं?

हल्दी वाला पानी पीने से कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानिए कैसे बनाएं और कब पीएं?

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के मसाले पाए जाते हैं। उन्हीं में एक है हल्दी जिसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसलिए एक्सपर्ट ज्यादा हल्दी वाली चीजों के सेवन की सलाह देते हैं। हल्दी में नैचुरल रूप में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ इसमें करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके इस्तेमाल में हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके साथ ही नई कोशिकाओं को निर्माण में तेजी लाकर एजिंग की रफ्तार को कम कर देता है।

पढ़ें- होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

हल्दी का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जाता है। इसका सेवन दूध के साथ किया जाता है। इसके साथ इससे चाय के साथ-साथ गुनगुने पानी में डालकर पीने से भी ढेरों लाभ है।

हल्दी पानी पीने के फायदे (Health Benefits of Turmeric Water in Hindi):

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसमें पाया जाने वाला करक्यूरिन इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

बढ़ाएं इम्यूनिटी

हल्दी में मौजूद लिपो पॉलिसैकेराइड शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें हीलिंग प्रॉपर्टी के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं।

मोटापा में कारगर

अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे इसका सेवन कर सकते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन  शरीर में आसानी से घुल जाता है। यह शरीर में फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है।

हार्ट रहेगा फिट

हल्दी कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही अंदरूनी सतह पर खून के थक्कों को जमने से रोकता है। जिससे आपको हार्ट संबंधी रोगों का सामना नहीं करना पड़ता है।

पाएं हेल्दी स्किन

हल्दी और गर्म पानी से मिलकर बान ड्रिंक शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे नैचुरल तरीके से खून साफ करता है। इससे उम्र पर असर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

कैंसर से होगा बचाव

हल्दी का सेवन नियमित रूप से करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हल्दी में कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है। 

पाचन तंत्र को रखें फिट

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि हल्दी और गर्म पानी पीने से शरीर में पित्त ठीक ढंग से बनता है जिससे आपका पाचन तंत्र दुरस्त रहता है। 

किस समय करें हल्दी पानी का सेवन ( Best Time to Drink Turmeric Water in Hindi):

अगर आप हल्‍दी के पानी का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

ऐसे बनाएं हल्दी पानी (How to Made Turmeric Water in Hindi):

एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें। आप स्वाद के लिए नींबू और शहद भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, कई बड़े रोगों से बचे रहेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।